Home खेल-जगत युजवेंद्र चहल ने पहले ही मैच में बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले...

युजवेंद्र चहल ने पहले ही मैच में बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

303

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत बुधवार (5 जून) को की. टूर्नामेंट में उसका पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) से हो रहा है. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. मैच के दौरान बादल छाए हुए थे. भारतीय गेंदबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम को 227/9 के स्कोर पर रोक दिया. दिलचस्प बात यह है कि इस मैच में किसी तेज गेंदबाज नहीं, बल्कि स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने सबसे अधिक विकेट झटके. इसके साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड भी बना दिया.

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे हैं. उन्होंने इस मैच में 10 ओवर के स्पेल में 51 रन देकर चार विकेट झटके. यह किसी भी भारतीय का वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. यह रिकॉर्ड मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के नाम है. शमी ने 2015 के वर्ल्ड कप में अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ चार विकेट झटके थे. लेकिन उन्होंने तब सिर्फ 35 रन खर्च किए थे. इस तरह उनका प्रदर्शन चहल के मुकाबले बेहतर था.

युजवेंद्र चहल ने इस मैच में एक और रिकॉर्ड बनाया है. वे ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार विकेट झटके हैं. उन्होंने इस मैच में फाफ डू प्लेसिस, वान डर डुसेन को बोल्ड किया. डेविड मिलर को अपनी ही गेंद पर लपका और फेहलुकवायो को स्टंप करवाया.