Home मध्य-प्रदेश अब ग्रामीण पथ विक्रेता भी होंगे आत्मनिर्भर- स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार

अब ग्रामीण पथ विक्रेता भी होंगे आत्मनिर्भर- स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार

278

ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे व्यवसाय करने वाले ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के तहत 10-10 हजार रूपये का ऋण बिना ब्याज दिया जा रहा है, ताकि उनकी जीविका सुचारू रूप से चल सके। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने शुजालपुर के सामुदायिक भवन में गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता’ योजना के तहत ऋण वितरण समारोह में कही। समारोह के दौरान भोपाल में संपन्न हुए प्रदेश स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा दिये गये उद्बोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया।

मंत्री श्री परमार ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे-छोटे व्यवसायियों के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोई सब्जी बेचकर, तो कोई बाल काटकर, कोई लोहारी या कोई कारपेंटर या अन्य छोटा-मोटा काम करके आजीविका चलाते हैं, ये लोग लॉकडाउन के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। इन्हें अपने व्यवसाय पुन: शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के तहत आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक वर्ष के लिए 10-10 हजार रूपये का बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आत्मनिर्भर भारत अभियान प्रारम्भ कर कोरोना जैसी महामारी को भी अवसर में बदलने का कार्य किया है। 

योजना के तहत शुजालपुर के 65, कालापीपल क्षेत्र के 81, मो. बड़ोदिया के 67, शाजापुर के 10, गुलाना के 34 इस प्रकार कुल 257 पथ विक्रेताओं को 10-10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया गया है। इस योजना के तहत कुल 426 पथ विक्रेताओं का पंजीयन हुआ है, जिन्हें ऋण स्वीकृत कर वितरित किये जायेंगे।

160 मेगा वोल्ट एम्पियर ट्रांसफार्मर का उद्घाटन

मंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने आज ग्राम चितोड़ा स्थित शुजालपुर के मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 220 किलोवॉट विद्युत उपकेन्द्र के 160 मेगा वोल्ट एम्पियर ट्रांसफार्मर का उद्घाटन किया।

गौशाला का शुभारंभ

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदरसिंह परमार ने गुलाना में कृष्ण बृज गौशाला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गुलाना क्षेत्र के 34 ग्रामीण पथ विक्रेताओं को 10-10 हजार रूपये के ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये।