Home राष्ट्रीय PM मोदी 27 जुलाई को मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात, अनलॉक-3 पर तय...

PM मोदी 27 जुलाई को मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात, अनलॉक-3 पर तय होगी रणनीति

492

Coronavirus: राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की यह सातवीं बैठक है. इस बैठक में अनलॉक-2 (Unlock-2) के अगले चरण की रणनीति पर चर्चा हो सकती है. 27 जुलाई को ही प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के तीन नए लैब का उद्घाटन करेंगे

देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) का प्रसार बढ़ता ही जा रहा है. कई राज्‍यों में रिकॉर्ड स्‍तर पर आंकड़ों में इजाफा हो रहा है. इस बीच ऐसी खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 27 जुलाई को सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस (Coronavirus) के हालात पर चर्चा करेंगे. सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे. ऐसा भी कहा जा रहा है कि चीफ सेक्रेटरी और स्‍वास्‍थ्‍य सचिव भी मुख्‍यमंत्रियों के साथ मौजूद रहेंगे.

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह सातवीं बैठक है. इस बैठक में अनलॉक-2 के अगले चरण की रणनीति पर चर्चा हो सकती है. 27 जुलाई को ही प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के तीन नए हाई-थ्रूपुट लैब का उद्घाटन करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ, ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे भी वर्चुअल कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने 16 और 17 जून को मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस महामारी को लेकर मैराथन बैठक की थी.

9 राज्यों को कोविड जांच तेज करने, निषेध योजना कड़ाई से लागू करने की सलाह
केंद्र सरकार ने शुक्रवार को असम, बिहार, तेलंगाना और ओडिशा सहित नौ राज्यों को सलाह दी कि वे जांच में तेजी लाएं और निरूद्ध क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित करें, निषेध योजना को कड़ाई से लागू करें, स्वास्थ्य ढांचा बढ़ाएं और कोविड-19 मामलों के प्रभावी क्लीनिकल प्रबंधन सुनिश्चित करें. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के प्रभावी निषेध एवं प्रबंधन के लिए समन्वित रणनीति के तहत कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय डिजिटल समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसमें इन राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों ने हिस्सा लिया. इन राज्यों में हाल के समय में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. डिजिटल बैठक में जिन अन्य राज्यों ने हिस्सा लिया उनमें आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड और उत्तरप्रदेश शामिल हैं. कैबिनेट सचिव ने स्वास्थ्य सचिवों और राज्यों के अन्य अधिकारियों के साथ राज्यवार कोविड की रणनीति की विस्तृत समीक्षा की. उन्होंने उन कारकों पर भी गौर किया जिनके कारण इन राज्यों में हाल के समय में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. गौबा ने स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत निरूद्ध क्षेत्रों के उचित निरूपण पर बल दिया. उन्होंने संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने और निरूद्ध क्षेत्रों में घर-घर में संक्रमण का पता लगाने के निर्देश दिए ताकि संक्रमण की श्रृंखला को प्रभावी तरीके से तोड़ा जा सके.