Home मध्य-प्रदेश शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए आवश्यक है खेल: मुख्यमंत्री श्री चौहान

शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए आवश्यक है खेल: मुख्यमंत्री श्री चौहान

338

मुख्यमंत्री ने की खो-खो, कबड्डी के विधायक कप में शामिल सभी टीमों को
25-25 हज़ार रूपये पुरस्कार देने की घोषणा
बुधनी विधानसभा क्षेत्र में 2 जून से होगी क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीबॉल प्रतियोगिता
नसरूल्लागंज का नाम बदलकर भेरूंदा करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए खेल बहुत आवश्यक है। खेल के साथ पढ़ाई भी बहुत जरूरी है। खेल में जीत-हार से ज्यादा महत्वपूर्ण है खेल भावना। खेल भावना के साथ ही खेलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान रविवार को नसरूल्लागंज में विधायक कप के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विधायक कप प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी 32 टीमों को 25-25 हज़ार रूपये पुरस्कार देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा श्रीमती साधना सिंह ने बालिकाओं का फाइनल मैच देखा और उनका उत्साहवर्धन किया। इससे पहले श्री चौहान ने सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी विधानसभा क्षेत्र में 2 जून से क्रिकेट, फुटबॉल एवं वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिताएँ बुधनी विधानसभा के सभी मंडलों में होंगी। उन्होंने नसरूल्लागंज के ग्राम मंडी की कावेरी ढीमर का उल्लेख करते हुए कहा कि नसरूल्लागंज की बेटी ने पूरी दुनिया में देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। गत दिनों कावेरी को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 11 लाख रूपये का पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया था।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों से कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के प्रतिभावान छात्र उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे। उनका मेडिकल, आईआईटी तथा आईआईएम जैसे संस्थानों में चयन होने पर उनकी पूरी फीस राज्य सरकार द्वारा भरी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नसरूल्लागंज का नाम बदलकर भेरूंदा करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है।

विजेताओं को पुरस्कार

नसरूल्लागंज में खो-खो, कबड्डी विधायक कप प्रतियोगिता में बालक तथा बालिका वर्ग की 16-16 टीमों ने भाग लिया। खो-खो तथा कबड्डी में नसरूल्लागंज की चारों टीमें विजेता रही। विजेता टीमों को 50-50 हज़ार रुपये तथा उप विजेता टीम को 25 हज़ार रूपये पुरस्कार दिया गया। साथ ही खो-खो में स्टार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट आयुषी यादव एवं स्वतंत्र विश्कर्मा तथा कबड्डी में प्राची यादव एवं निखिल सरस्वाल स्टार ऑफ द टूर्नामेंट रहे।

सभी खिलाड़ियों को दी गई खेल सामग्री

कबड्डी, खो-खो की विधायक कप प्रतियोगिता में बालक एवं बालिका वर्ग की कुल 32 टीमों के 450 खिलाड़ियों को शूज, किट, कबड्डी मेट, खो-खो मेट, फर्स्ट एड बॉक्स एवं अन्य सामग्री खेल विभाग तथा ड्रीम स्पोर्ट फाउंडेशन की ओर से दी गई। सांसद श्री रमाकांत भार्गव, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, श्री गुरूप्रसाद शर्मा, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय सहित जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।