Home Uncategorized संक्रमणजनित बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण में नई तकनीक और पद्धति अपनाना जरूरी...

संक्रमणजनित बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण में नई तकनीक और पद्धति अपनाना जरूरी : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

30

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि संक्रमण से होने वाली बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिये नई तकनीक और पद्धति को अपनाना जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी संक्रमण नियंत्रण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन, एम्स भोपाल और एनएचएम द्वारा इस दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में संक्रमणजनित बीमारियों पर नियंत्रण के लिये पहले से अच्छा कार्य हो रहा है। कार्यशाला में आये महत्वपूर्ण सुझावों को चिकित्सक अपनाए और संक्रमण नियंत्रण के लिये प्रभावी पहल करें। संचालक एनएचएम डॉ. पंकज शुक्ला ने एंटीबायोटिक पॉलिसी को रिवाइज करने संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस को कम करने पर कार्य किया जा रहा है।

  डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ. अनुज शर्मा, एम्स भोपाल के एएमआर नोडल डॉ. सागर खड़ंगा ने भी संबोधित किया। राज्य के विभिन्न जिला चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक, मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजिस्ट एवं प्राइवेट नर्सिंग होम एसोसिएशन भोपाल, इंदौर, जबलपुर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।