Home मध्य-प्रदेश सरकार आपकी है, आपकी सहमति से ही होगा विकास – मंत्री श्री...

सरकार आपकी है, आपकी सहमति से ही होगा विकास – मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

206

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने किया न्यू-मार्केट में व्यावसायिक परिसर का भूमि-पूजन

सरकार आपकी है, आपकी सहमति से ही न्यू-मार्केट का विकास होगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह बात न्यू-मार्केट में व्यावसायिक परिसर के निर्माण कार्य के भूमि-पूजन कार्यक्रम में कही। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश शांति-व्यवस्था के मामले में देश में नम्बर-एक है। इससे व्यापारियों को व्यापार करने में कोई कठिनाई नहीं होती।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि न्यू-मार्केट में 45 चबूतरों के स्थान पर भू-तल में 45 दुकानें, प्रथम तल पर 20 एवं द्वितीय तल पर 20 दुकानें बनेंगी। इनकी कुल लागत एक करोड़ 66 लाख रुपये है। उन्होंने बताया कि 45 चबूतरों में व्यापार कर रहे व्यापारियों को उसी स्थान पर पक्की दुकानें दी जायेंगी।

श्री सिंह ने कहा कि न्यू-मार्केट भोपाल का प्रतिष्ठित बाजार है। यहाँ पर व्यावसायिक परिसर बनने से नये लोगों को अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार शहरों के समुचित विकास के लिये लगातार कार्य कर रही है। श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी कहते थे कि जितना जरूरी स्वराज है, उतनी ही जरूरी स्वच्छता है। इसी उद्देश्य को लेकर स्वच्छता पर पूरे देश में कार्य किया जा रहा है। अपना इंदौर शहर लगातार देश का स्वच्छतम शहर और भोपाल देश की स्वच्छतम राजधानी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि शहर में हरियाली और स्वच्छता की जिम्मेदारी हम सबकी है।

श्री सिंह ने नगर निगम कमिश्नर को निर्देशित किया कि व्यापारियों द्वारा दिये गये ज्ञापन पर समुचित कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि जो दुकानें जल गयी हैं, उनके मालिकों को नियमानुसार सहायता देने की कार्यवाही की जायेगी।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलायी और स्वच्छता शपथ पर हस्ताक्षर किये। सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि शासन के विकास कार्यों में सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि व्यापारी हमेशा सचेत रहें।

भोपाल के पूर्व महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि न्यू-मार्केट का कायाकल्प होना चाहिये। नगर निगम भोपाल के कमिश्नर श्री के.वी.एस. चौधरी कोलासानी ने व्यावसायिक परिसर के निर्माण के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान अन्य जन-प्रतिनिधि एवं व्यापारी उपस्थित थे।